नोबेल पुरस्कार की स्थापना कब हुई थी

नोबेल पुरस्कार की स्थापना 1901 में हुई थी। नोबेल पुरस्कार साहित्य, शांति, रसायन, भौतिकी, चिकित्सा आदि क्षेत्रों में उत्कृष्ट योगदान करने के लिए दिए जाते हैं। नोबेल पुरस्कार नोबेल फाउंडेशन द्वारा दिए जाते हैं जो स्वीडन में स्थित हैं 1969 से अर्थशास्त्र के क्षेत्र में भी नोबेल पुरस्कार दिया जा रहा है।

नोबेल पुरस्कार के रुप में एक स्वर्ण पदक, एक प्रमाण पत्र और 9 मिलियन स्वीडिश क्रोनर की धनराशि दी जाती है। नोबेल पुरस्कार स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में प्रतिवर्ष10 दिसंबर को दिए जाते हैं। इसी दिन अल्फ्रेड नोबेल का निधन हुआ था। शांति का नोबेल पुरस्कार नार्वे की राजधानी ओस्लो में दिया जाता है।

अलफ्रेड नोबेल स्वीडन के एक उद्योगपति थे जिन्होंने डायनामाइट का आविष्कार पत्थर तोड़ने के लिए किया था। लेकिन उनके द्वारा अविष्कार किए गए विस्फोटक का प्रयोग युद्ध में किया गया जिससे वे अत्यधिक आहत हुए और उन्होंने विश्व में शांति तथा मानव कल्याण की दिशा में कार्य करने वालों के लिए नोबेल फाउंडेशन की स्थापना की जिसके द्वारा  नोबेल पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं।नोबेल फाउंडेशन की स्थापना अल्फ्रेड नोबेल के 1895 के वसीयत के आधार पर की गई थी।

1913 में भारत से रविंद्र नाथ टैगोर को साहित्य के क्षेत्र में उनकी गीतांजलि रचना के लिए नोबेल पुरस्कार प्रदान किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x