रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक कौन है

रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक धीरूभाई अंबानी है। धीरूभाई अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की स्थापना 8 मई 1973 को की थी।

इस कंपनी को पहले 1960 में धीरूभाई अंबानी और चंपकलाल दमानी ने मिलकर रिलायंस कमर्शियल कारपोरेशन के नाम से स्थापित किया था।1965 में दोनों की सहभागिता खत्म हो गई और रिलायंस का नाम धीरूभाई अंबानी के साथ जुड़ा रहा। वर्तमान में रिलायंस बहुराष्ट्रीय कंपनी बन चुकी है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने सबसे पहले कपड़ा उद्योग से अपना काम प्रारंभ किया था और गुजरात में सिंथेटिक रेशे का मिल स्थापित किया था। कपड़े का प्रसिद्ध ब्रांड विमल इन्हीं का उत्पाद है। सन 1977 में कंपनी का आईपीओ भी जारी किया गया था।

1985 में कंपनी का नाम रिलायंस टैक्सटाइल इंडस्ट्री से बदलकर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड हो गया। इसी के बाद कंपनी ने पेट्रोलियम के क्षेत्र में भी कदम आगे बढ़ाना प्रारंभ किया।गुजरात के जामनगर में दुनिया का सबसे बड़ा पेट्रोलियम रिफाइनरी लगाने का श्रेय भी रिलायंस इंडस्ट्रीज को ही जाता है।

1995 में कंपनी ने टेलीकॉम के क्षेत्र में भी कदम रखा। 2015 में रिलायंस के जिओ ने सस्ता डाटा ऑफर करके टेलीग्राम के क्षेत्र में धूम मचा दिया  और आटा से सस्ता डाटा हो गया।

वर्तमान में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज में लगभग 240000 कर्मचारी काम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

x