सत्यशोधक समाज के संस्थापक कौन है?
सत्यशोधक समाज के संस्थापक ज्योतिबा फूले हैं। सत्यशोधक समाज की स्थापना 24 सितंबर सन् 1873 मे हुई । सत्य अर्थात सच की खोज करने वाला समाज ही सत्यशोधक समाज कहलाता है। डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी उनके विचारों से ज्यादा प्रभावित रहते थे।
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सत्यशोधक समाज का प्रमुख उद्देश्य धार्मिक सांस्कृतिक कार्यों में पुरोहितों की अनिवार्यता को खत्म करना, शूद्रो अति शूद्रो को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना, सामूहिक हितों की प्राप्ति के लिए अपने में एकता के भाव को पैदा करना, धर्म एवं जाति पर आधारित कष्टों से लोगों को मुक्ति दिलाना, पढ़े लिखे शूद्रो अति शुद्र युवाओं के लिए प्रशासनिक क्षेत्र में रोजगार के अवसर को प्रदान करना आदि था।
एक बार ज्योतिबा फूले जी को अपने एक ब्राम्हण मित्र की शादी में जातिगत भेदभाव के कारण बुरी तरह अपमानित होना पड़ा। पिताजी से इसका कारण पूछने पर पता चला कि सदियों से यही सामाजिक व्यवस्था है और हम उनकी बराबरी नहीं कर सकते क्योंकि वह ऊंची जाति के लोग हैं और हम नीची जाति के हैं।
फूले जी सोचने लगे की अगर सभी जीवो को भगवान ने बनाया है तो मनुष्य मनुष्य में भेदभाव क्यों हैं? कोई ऊंची जाति और कोई नीची जाति का कैसे हो सकता है? अगर हमारे समाज में इतनी समानताएं व छुआछूत है तो यह परम सत्य नहीं बल्कि यह असत्य है। यदि यह असत्य है तो मुझे सत्य की खोज करना ही पड़ेगा और समाज को बताना ही पड़ेगा। इस प्रकार एक संगठन के रुप में सत्यशोधक समाज की स्थापना हुई .
फुले का जन्म 1827 में एक माली परिवार में हुआ था और उनकी शिक्षा एक ईसाई मिशनरी स्कूल में हुई थी। अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने और उनकी पत्नी ने निम्न जाति समुदायों के लिए शैक्षिक अवसरों के विस्तार पर ध्यान केंद्रित किया।फुले की शिक्षा के प्रोटेस्टेंट ईसाई झुकाव ने सत्यशोधक समाज के सैद्धांतिक आधार को बहुत प्रभावित किया। सत्यशोधक आंदोलन ने एक ऐसे ढांचे का समर्थन किया जिसे धार्मिक कहा जा सकता है।
इसने सभी पुरुषों में निहित समानता पर जोर दिया, जैसा कि उन्हें एक दैवीय निर्माता द्वारा दिया गया था। इसने एक ईश्वर में विश्वास बनाए रखा, ईश्वर और मनुष्य के बीच किसी भी तरह के मध्यस्थ को खारिज कर दिया (यहां धार्मिक अनुष्ठानों में पुजारियों की आवश्यकता का उल्लेख करते हुए) और जाति व्यवस्था को खारिज कर दिया। समाज ने पुरोहितों की सामाजिक और राजनीतिक श्रेष्ठता के खिलाफ तर्क भी विकसित किए।
फुले ने दावा किया कि वर्तमान पुरोहित वर्ग ईरान से आए आर्य आक्रमणकारी थे, जिन्होंने भारत पर आक्रमण किया, शूद्रों के क्षत्रिय पूर्वजों को जीत लिया और उनका वध कर दिया, शेष आबादी को गुलाम बना लिया, और फिर अपने अपराधों को छिपाने के लिए शास्त्र, कानून और प्रथा का इस्तेमाल किया।
समाज का तर्क है कि पुरोहितों का प्रभुत्व एक अंतर्निहित विशेषता नहीं है; बल्कि, वर्ण पुरोहितों की सामाजिक प्रतिष्ठा को स्थापित करने और उसकी रक्षा करने के उद्देश्य से एक रणनीतिक कदम में निर्मित किए गए थे। व्यवस्था की कृत्रिम उत्पत्ति ने निम्न जाति समुदायों को उस समय इसे लड़ने का अधिकार दिया।
समाज ने जोर देकर कहा कि, अपनी सामाजिक प्रतिष्ठा को पुनः प्राप्त करने के लिए, निम्न जाति समूहों को धार्मिक अनुष्ठानों और समारोहों में पुजारियों को पुरुषों और भगवान के बीच मध्यस्थ के रूप में विरोध करना चाहिए।समाज ने उन सामाजिक परिवर्तनों की भी वकालत की जो प्रचलित परंपराओं के खिलाफ गए, जिनमें कम खर्चीली शादियां, अंतर्जातीय विवाह, बाल विवाह की समाप्ति और विधवा के पुनर्विवाह के अधिकार शामिल हैं।
शिक्षा और धर्मार्थ गतिविधियों के लिए समाज की मूल प्रतिबद्धता को इस ब्राह्मण विरोधी बयानबाजी के समर्थन के साथ जोड़ा गया था क्योंकि यह संगठन पूरे महाराष्ट्र में फैल गया था। संगठन ने सभी जातियों, धर्मों और व्यवसायों के व्यक्तियों को आकर्षित किया, जिनमें ब्राह्मण, मुस्लिम, वकील, व्यापारी, किसान, भूमि मालिक, खेत मजदूर, राजपूत, अछूत और सरकारी अधिकारी शामिल थे।
फुले ने सोचा था कि समाज सामूहिक कार्रवाई और संगठित आंदोलन के माध्यम से वंचित समुदायों का उत्थान कर सकता है, और ऐसा करने के लिए पहला कदम निम्न जाति के व्यक्तियों को ब्राह्मणों के कुकर्मों के बारे में शिक्षित करना था। अपने विचारों को अधिक प्रभावी ढंग से फैलाने के लिए, समाज ने 1877 से 1897 तक दीनबंधु समाचार पत्र प्रकाशित किया।
इसके अलावा, समाज ने अंग्रेजी शिक्षा के विशेष महत्व पर जोर दिया क्योंकि इसने व्यावसायिक कौशल के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और वंचित समूहों की बौद्धिक मुक्ति के आधार के रूप में कार्य किया।फुले का यह भी मानना था कि एक अंग्रेजी शिक्षा ब्रिटिश सरकार के साथ रोजगार के अवसर खोल सकती है। औपनिवेशिक सरकार के बारे में समाज का दृष्टिकोण उस समय राष्ट्रवादी समूहों के विरुद्ध था।
उन्होंने निम्न जाति समूहों के लिए लाभ प्राप्त करने के लिए ब्रिटिश अधिकारियों के साथ संपर्क स्थापित किया और ब्रिटिश सरकार को निम्न जाति समूहों के उद्धार की सबसे संभावित शक्ति के रूप में देखा। वास्तव में, जब ब्राह्मणों द्वारा फुले की राष्ट्रीय मुक्ति के लिए लड़ने की अनिच्छा के बारे में आलोचना की गई थी, तो उन्होंने जवाब दिया कि शूद्रों को अपनी शिकायतों को एक परोपकारी ब्रिटिश सरकार को निर्देशित करके स्वतंत्रता के दायरे का विस्तार करना चाहिए।